TheHindiBhaskar

हिंदी जगत मे आपके विचार दुनिया के समक्ष पहुँचाने वाली No.1 वेबसाइट www.thehindibhaskar.TK

12 जुल॰ 2013

स्पीड ब्रेकर / बंप की परेशानी



आज के इस भाग-दौड़ के दौर के शायद ही कोई अयसी सडक या रास्ता आपको नज़र आएगा जहाँ कोई स्पीड ब्रेकर (Speed Bump) न बना हो,वैसे तो यह न हो तो एक्सीडेंट होने का खतरा बढ़ सकता है,क्यूँ की इसीकी वजह से लोग अपनी गाड़ियाँ धीरे करते हैं,ताकि अकस्मात से बचा जा सके.स्पीड ब्रेकर ज्यादातर स्कुल के पास,चौराहे (चार रस्ते) पर,टर्निंग पर अंधे मोड़ पर बने होते हैं,और होना भी चाहिए.क्यूंकि यहाँ इनकी जरुरत है.
लेकिन आज सड़कों के किनारे रहने वालों ने इसका दूर-उपयोग करना शुरू कर दिया है.जब एक गाडी शिर्फ़ ४० की स्पीड से जा रही हो और अचानक उसे ब्रेक लगाना पड़े तो उसके टायर पर तो असर पड़ता ही है साथ ही लायनर,गियर के पुर्जे,ब्रेक पाइप व स्टीयरिंग जैसे न जाने कितने पुर्जों पर भारी नुकसान हो सकता है.
मैं अपने इलाके किहि बात करता हूँ.हमारे यहाँ एक सडक के किनारे बनी दूकान वाले ने अपने आँगन में एक छोटा और धार दारी स्पीड ब्रेकर बना डाला है,उसे देखकर उसके करीब ही एक मकान मालिक ने अपने मकान के बाहर भी स्पीड ब्रेकर बना दिया है.उसे देखकर सामने वाला क्यूँ चुप रहेता? उसने भी अपने आँगन में स्पीड ब्रेकर खड़ा कर दिया है.उन्हें वजह पूछी तो कहते हैं की हमारे बच्चे यहाँ खेलते हैं,कोई गाडी से टक्कर न हॉजाये इसलिए स्पीड ब्रेकर बना दिया है.अरे भाई ! बच्चों को यहाँ खेलने ही क्यूँ देते हो? यह सडक है गाड़ियां तो आती-जाती रहेगी. शायद किसी गाडी वाले ने स्पीड ब्रेकर न देखा और गाड़ी रफ़्तार से वहां से गुज़र गई और इस वजह से उसका सस्पेंशन टूट गया या कमान टूट गयी तो जिम्मेदार कौन?
क्या सरकार ने तुम्हे स्पीड ब्रेकर की इजाजत दी है? अगर सब लोग अपने-अपने आँगन में स्पीड ब्रेकर की स्थापना करने लगे तो फिर एक दिन अयसा आ जायेगा की सड़कें कम और स्पीड ब्रेकर ज्यादा होंगे !
एक भाई साहब ने अपनी गली में ही स्पीड ब्रेकर बना डाला,और वह भी इतना धर दारी की कोई बच्चा ही बगैर चप्पल के उसपर पैर रखदे तो उसे चोट आ जाये.उन महाशय को पूछा गया की आपके आँगन में इस स्पीड ब्रेकर की स्थापना का कारण क्या है? तो कहते हैं यहाँ मेरे पानी के नल का पाइप डाला है.किसी वाहन से उसे नुकसान न हों इसलिए स्पीड ब्रेकर बनाया है.वाह भाई वाह !
हर इंसान इन महाशयों की तरह सोचने लगे तो पेदल चलने के लिए भी पहले सोचना पड़ेगा.
इन समस्याओं का समाधान आपके पास है तो कृपया कोमेंट्स में ज़रूर बताएं.
धन्यवाद.
----------------
----------------

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी राय हमारे लिए बेहद कीमती है, इस लेख के बारेमे आपकी राय दीजिये

हर नई पोस्ट आपके इमेल पर मँगाइए !

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Subscribe in a reader